हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया गया गणतंत्र दिवस, कलेक्टर ने राष्ट्र ध्वजारोहण कर ली परेड की सलामी


मंदसौर- गणतंत्र दिवस आज जिले में पूरे हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर जिलास्तरीय मुख्य कार्यक्रम स्थानीय राजीव गांधी महाविद्यालय क्रीडा परिसर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर श्री धनराजू एस ने राष्ट्र ध्वजारोहण किया तथा परेड की सलामी ली।
गणतंत्र दिवस के जिलास्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर श्री धनराजू एस ने मुख्यमंत्री जी का प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन किया। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर सांसद श्री सुधीर गुप्ताए जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती प्रियंका मुकेश गिरी गोस्वामीए विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया सहित सभी जनप्रतिनिधिए पुलिस अधीक्षक श्री तुषार कांत विद्यार्थीए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आदित्य सिंह सहितए जिला अधिकारीगणए पार्षदगण व मीडिया प्रतिनिधिगण सहित बड़ी संख्या में नागरिकगण एवं स्कूली बच्चे भी मौजूद थे।
गणतंत्र दिवस के मौके पर अपने जनसंदेश में मुख्यगमंत्री श्री कमलनाथ ने कहा कि गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर मैं प्रदेशवासियों का हार्दिक अभिनंदन और अभिवादन करता हूं। प्रदेश के हालिया विधानसभा निर्वाचन में नागरिकों ने हमारी सरकार पर विश्वास जताया है इस जनादेश के लिए हम प्रदेशवासियों के आभारी हैं। हमारी सरकार को काम करते हुए केवल 40 दिन हुए हैं। हमने प्रदेश की जनता को एक वचन पत्र दिया हैए जिसे हमने 5 साल में पूरा करने का वादा किया है। पदभार ग्रहण करते ही पात्र किसानों के दो लाख तक का ऋण माफी का आदेश हमारी सरकार ने जारी कर दिया उस आदेश पर अमल भी उसी तेजी से हो रहा है। किसी भी अन्य राज्य सरकार ने ऋण माफी का क्रियान्वयन इतनी तेजी से नहीं किया है। यह वचन पत्र के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की एक झलक है। औद्योगिक नीति में हमने बदलाव किया है और शासन की सहायता लेने वाले उद्योगों पर बंदिश लगाई है कि कम से कम 70ः रोजगार वह मध्य प्रदेश के लोगों को ही दें। रोजगार और कौशल विकास को जोड़कर हम एक नई योजना ष्ष्युवास्वाभिमान योजनाष्ष् लागू करने जा रहे हैं।
प्रदेश की तीन चौथाई आबादी गांव में बसती है गांव के विकास के बिना प्रदेश के सर्वांगीण विकास की कल्पना नहीं की जा सकती सरकार की कोशिश होगी कि गांव में शिक्षाए स्वास्थ्यएपानीए बिजलीए सड़कए स्वच्छता और कुटीर तथा ग्रामोद्योग से स्थानीय स्तर पर रोजगार जैसी मूलभूत और बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति कर गांव को समृद्ध और स्वावलंबी बनाया जाए। इसके लिए ग्राम पंचायतवार योजनाएं बनाकर स्थानीय लोगों की भागीदारी से उन पर अमल किया जाएगा। प्रदेश के नागरिकों को यह भरोसा दिलाना चाहूंगा कि जो जनादेश उन्होंने हमें सौंपा है उस पर हम पूरी तरह से खरा उतरने का प्रयास करेंगे। हम घोषणाओं की बजाय वास्तविक कार्य करने मेंविश्वास रखते हैं। प्रचार कम काम ज्यादा के सिद्धांतों पर सरकार काम करेगी। मेरी सरकार के काम का केंद्र बिंदु हमारा वचन पत्र होगा जिसे हम अगले 5 वर्षों में पूरा करेंगे गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर मैं एक बार पुनः अपनी सरकार को गण के प्रति समर्पित करते हुए प्रदेश की समृद्धि और प्रदेशवासियों की खुशहाली और सुख चैन की कामना करता हूं। जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में आकर्षक परेड आयोजित की गई। सधी हुई परेड में सीनियर वर्ग में प्रथम पुरूस्कार जिला पुलिस बल को दिया गया। द्वितीय पुरूस्कार एनसीसी सीनियर डिवीजन शाण् महाविद्यालय मन्दसौर को दिया गया। तृतीय पुरूस्कार 24 वी वाहिनी विशेष सुरक्षा बल को दिया गया। सधी हुई परेड में जूनियर वर्ग में प्रथम पुरूस्कार एन सी सी बॉयस शाण्उण्विण्क्रमांक 2 को दिया गया। द्वितीय पुरूस्कार एन सी सी बॉयस सेंट थॉमस स्कूल मंदसौर को दिया गया। तृतीय पुरूस्कार गाइड गर्ल्स महाविद्यालय मंदसौर को दिया गया। इस अवसर पर स्कूली छात्र.छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रथम पुरूस्कार लाल बहादुर शास्त्री उत्कृष्ट विद्यालय कोए द्वितीय पुरूस्कार निर्मल ज्योति को तथा तृतीय पुरस्कार संत कबीर पब्लिक स्कूल को दिया गया। ईडीफाई स्कूल मंदसौर की प्रस्तुति को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा अपनी.अपनी विभागीय योजनाओं पर केंद्रित आकर्षक झांकिया भी प्रस्तुत की गयी।
झांकियों में प्रथम पुरूस्कार पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग कोए द्वितीय पुरूस्कार जिला जेल को तथा तृतीय पुरूस्कार स्वास्थ्य विभाग की झांकी को दिया गया। इसके अलावा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभागए जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्रए महिला बाल विकासए वन विभागए कृषि विभागएजिला शिक्षा विभागए जिला जेल व अन्य विभागों द्वारा भी आकर्षक झांकियां प्रस्तुत की गयीं।
कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि जिला श्री धनराजू एस ने व्यायाम प्रदर्शनए परेडए सांस्कृतिक प्रदर्शन एवं झांकियों का प्रदर्शन करने वाले स्कूली बच्चों एवं विभागों को शील्डए प्रशस्ति पत्र व पुरस्कार देकर सम्मानित किया। अन्त में राष्ट्रगान के पश्चात् समारोह का समापन हुआ। कार्यक्रम का संचालन श्री जेण् केण् जैन एवं श्री सुदीप दास द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *