महाशिवरात्रि पर पशुपतिनाथ मंदिर गर्भ ग्रह में प्रवेश नहीं होगा-कलेक्ट र श्री धनराजू एस


जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न
मन्दसौर- आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर श्री धनराजू एस की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान निर्देश देते हुए सभी समुदायों को कहा कि आगामी महाशिवरात्रि के पर्व को ध्यान में रखते हुए महाशिवरात्रि पर्व के दिन पशुपतिनाथ मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मंदिर की व्यवस्था ना बिगड़े इसके लिए श्रद्धालु गर्भ ग्रह के बाहर से भगवान पशुपतिनाथ का दर्शन करेंगे। मंदिर में प्रवेश करने के दौरान सभी श्रद्धालुओं को एक समान समझा जाएगा। किसी भी श्रद्धालुओं को विशेष प्रकार की सुविधाएं प्रदान नहीं की जाएगी। पशुपतिनाथ मंदिर पर सीसीटीवी कैमरे चालू रहेंगे। चेन स्कैनिंग न हो इसके लिए विशेष पुलिस व्यवस्था की जाएगी। समाजजन किसी प्रकार की कही पर भी कोई संदिग्ध चीज होने पर तुरंत पुलिस को बताएं। जिससे उचित कार्यवाही की जा सके। नाहर सैयद राष्ट्रीय एकता मेले पर विशेष तौर पर महिला पुलिस बल एवं साफ सफाई रखने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री विवेक अग्रवालए अपर कलेक्टर श्री डामोरए एएसपी श्री सुंदर सिंह कनेशए डिप्टी कलेक्टर संदीप शिवा सभी समाज जनों के प्रतिनिधिए अधिकारीए कर्मचारी उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर श्री धनराजू एस ने कहा कि सभी धर्म के लोग मिलकर हमेशा की तरह आगामी त्यौहार एवं पर्व को शांति एवं सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाये। विशेष निर्देश देते हुये कहा की होली के समय हानिकारक केमिकल रंगो का प्रयोग न करे। जबदस्ती किसी पर रंग न डाले तथा परीक्षा में लगे हुये विद्यार्थियों पर जबरन रंग का छिडकाव न करेए जिससे उनकी परीक्षा की तैयारी प्रभावित न हो। होली दहन के अवसर पर वृक्ष बचाने के लिये सबसे अपील की गई कि कंडो का अधिक से अधिक प्रयोग करे ताकि पर्यावरण के लिये पेडो को बचाया जा सके। बैठक में निर्देश दिए कि महाशिवरात्रि पर्व पर शिवालयों में व्यापक पुलिस सुरक्षा का इंतजाम रहेगी। होलिका दहन तथा अन्य सभी त्योहार सद्भाव के साथ आयोजित हो इसके लिए व्यापक प्रशासनिक प्रबंध किया जाएंगे। सुरक्षा के लिए विभिन्न स्थानों पर पुलिस बल तैनात रहेगा। होलिका दहन के दौरान केबल एवं विद्युत तारों की नीचे या नजदीक में होलिका दहन नहीं किया जाए। त्योहारों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने की दृष्टि से सभी थाना प्रभारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।
बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अग्रवाल ने कहा कि समाज के सभी जन नियमों का पालन करते हुए त्यौहारों को मनाए। सभी समाज के लोग त्योहारों को उत्साह एवं भावना से जुड़कर मनाये। अति उत्साह किसी प्रकार का कोई गलत निर्णय न ले। आचार संहिता के दौरान आने वाली विशेष त्योहारों पर नियमों का ध्यान रखें। त्योहारों के समय अपराध करने वाले व्यक्तियों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। कार्यक्रम के दौरान पुलमावा हमले में शहीद हुए भारतीय सैनिकों की याद में 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।

Share this:

161 thoughts on “महाशिवरात्रि पर पशुपतिनाथ मंदिर गर्भ ग्रह में प्रवेश नहीं होगा-कलेक्ट र श्री धनराजू एस

  1. Hey there! Do you know if they make any plugins to assist with Search Engine Optimization? I’m
    trying to get my blog to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very good gains.
    If you know of any please share. Thank you!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *